सप्ताह के कौन से दिन बाल और नाख़ून काटने चाहिए?

दोस्तो सनातन धर्म को मानने वालों के लिए बाल ओर दाढ़ी कटवाने के विषय मैं कई प्रकार की धार्मिक मान्यताएं हैं। जहाँ एक तरफ आज की नई पीड़ी बाल ओर दाढ़ी अथवा नाख़ून कटवाने के लिए कोई विचार नहीं करती वहीं बड़े बुजुर्ग लोग इस विषय मैं कई धार्मिक मान्यताओं को मानते हैं। कई प्राइवेट ओर सरकारी नौकरियों मैं तो डेली दाढ़ी बनाने का नियम है इसलिए लोगों को मज़बूरी मैं बिना कोई बार देखे ही दाढ़ी बनवानी पड़ती है। वही हिन्दू धार्मिक मान्यताओं ओर शास्त्रों के अनुशार सप्ताह के कुछ दिन ऐसे होते हैं जिनमें बाल, दाढ़ी या नाख़ून कटवाना वर्जित माना गया है। हिन्दू ज्योतिष शारत्र के अनुशार इन दिनों मैं बाल, दाढ़ी या नाख़ून काटने से ग्रहों का बुरा प्रभाव पड़ता है ओर आपके घर मैं बीमारियां तथा आर्थिक तंगी का प्रवेश भी हो सकता है। वहीं इसके विपरीत सप्ताह के कुछ दिन ऐसे भी होते हैं जिनमें बाल, दाढ़ी या नाख़ून काटना शुभ फल देता है ओर आपको धन लाभ होता है। अब आपके मन मैं यह जानने की इच्छा हो रही होगी कि हिन्दू धर्म के अनुशार सप्ताह के सातों दिन बाल, दाढ़ी या नाख़ून काटने के क्या नियम हैं? आज के आर्टिकल मैं हम इसी विषय पर बात करेंगे इसलिए सम्पूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पड़ें।

कब बनवाएं बाल-दाढ़ी और कब काटें नाखून?

सोमवार के दिन:- ज्योतिष ग्रंथ मुर्हूत चिंतामणि के अनुसार सोमवार का दिन चन्द्रमा का होता है। चंद्रमा को मन का प्रतीक माना जाता है। सोमवार के दिन बाल, दाढ़ी या नाखून काटने से चन्द्रमा का अशुभ प्रभाव पड़ता है जिसके फलस्वरूप मानसिक तनाव बढ़ता है और यह संतान के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

मंगलवार के दिन:- मंगलवार का दिन मंगल गृह को समर्पित है और ज्योतिष शास्त्र मैं मंगल गृह को उग्र गृह बताया गया है। मंगलवार के दिन बाल, दाढ़ी या नाखून काटने से मंगल गृह का अशुभ प्रभाव पड़ता है जिसके फलस्वरूप जातक के अंदर क्रोध बढ़ता है जो पारिवारिक शांति ओर आयु के लिए अच्छा नहीं माना जाता। दूसरा मंगलवार का दिन हनुमानजी को समर्पित है इसलिए भी इस दिन बाल, दाढ़ी या नाखून नहीं काटने चाहिए।

बुधवार के दिन:- बुधवार का दिन बुध गृह का होता है इसदिन बाल, दाढ़ी और नाख़ून काटना शुभ माना जाता है। जातक की कुंडली मैं बुध गृह के मजबूत होने से अच्‍छी नौकरी मिलती है और शोहरत बढ़ती है। बुधवार को बाल कटवाने से जातक पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

गुरुवार के दिन:- गुरुवार का दिन गुरु गृह का होता है इसदिन बाल, दाढ़ी और नाख़ून काटना अशुभ माना जाता है। हिन्दू धर्म ग्रंथों मैं गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन बाल, दाढ़ी ओर नाख़ून काटने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं जिसके फलस्वरूप जातक के जीवन मैं धन ओर मान – सम्मान की हानि होती है।

शुक्रवार के दिन:- शुक्रवार का दिन शुक्र गृह का होता है इसदिन बाल, दाढ़ी और नाख़ून काटना शुभ माना जाता है। हिन्दू धर्म ग्रंथों मैं शुक्र गृह को सुंदरता का प्रतीक माना गया है। शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन बाल, दाढ़ी ओर नाख़ून काटने से माता लक्ष्मी की भी कृपा होती है।

शनिवार के दिन:- शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है इसदिन बाल, दाढ़ी और नाख़ून काटना अशुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुशार इस दिन बाल, दाढ़ी ओर नाख़ून काटने से शनि और पितृ दोष लगता है जिसके परिणाम स्वरुप जातक की अकाल मृत्यु होने का डर रहता है। शनिवार के दिन भूलकर भी बाल, दाढ़ी और नाख़ून नहीं काटने चाहिए।

रविवार के दिन:- रविवार का दिन सूर्य भगवान को समर्पित है इसदिन बाल, दाढ़ी और नाख़ून काटना अच्छा नहीं माना जाता है। महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि इसदिन बाल, दाढ़ी और नाख़ून काटने से धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है।

“अन्य महत्वपूर्ण कथाएं”
शिवपुराण उपाय CLICK HERE
रामायण की कहानियां CLICK HERE
महाभारत की कहानियां CLICK HERE
हमारा YOUTUBE चेंनल देखें CLICK HERE
Updated: August 11, 2024 — 12:35 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *